भूलकर भी न करें ये गलती, वरना ट्रेन टिकट होने के बाद भी भरना पड़ेगा जुर्माना


Railway Rules: रेलवे से करोड़ों भारतीय रोज यात्रा करते है। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि आपको रेलवे से जुड़े सभी रूल्स पता हों जिससे आपको यात्रा करते समय किसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़े। रेलवे ने स्टेशन और ट्रेन के संबंध में यात्रियों के लिए कुछ नियम भी बनाए हुए हैं जिनका पालन करना जरूरी है। आज हम आपको रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें भले ही आपके पास टिकट हो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

बता दें कि ये रूल प्लेटफार्म टिकट से जुड़ा है। अगर आप ट्रेन टिकट लेकर प्लेटफार्म पर किसी ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं, तो आप एक टाइम लिमिट तक ही स्टेशन पर बैठ सकते हैं इसके बाद आपको जुर्माना देना होगा। हालांकि, यह समय रात और दिन की ट्रेन के लिए अलग-अलग है। लिहाजा, अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको इस नियम का पालन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं रेलवे के इस अनोखे नियम के बारे में डिटेल में।

प्‍लेटफॉर्म पर इतनी देर कर सकते ट्रेन का इंतजार

अगर आपकी ट्रेन ऑन टाइम है, तो आप दो घंटे पहले प्‍लेटफॉर्म पर आ सकते हैं। वहीं अगर आपकी ट्रेन रात की है, तो आप 6 घंटे पहले पहुंचकर स्टेशन पर इंतजार कर सकते हैं। रात में आप पर कोई फाइन नहीं लगेगा। लेकिन अगर आप 6 घंटे से पहले ही स्टेशन पर पहुंच गए हैं, तो टीटीई आपसे जुर्माना वसूल सकता है। बता दें कि अगर ट्रेन बहुत ज्यादा लेट है, तो टाइम लिमिट में बदलाव की संभावना है।

इसलिए बनाया गया ये नियम

इस नियम को बनाने का मकसद रेलवे प्लेटफार्म पर यात्रियों की भीड़ को कम करना है। कई लोग टाइमपास करने के लिए स्‍टेशन पर आ जाते हैं लोग अपने करीबी को छोड़ने के बहाने से यहां घंटों बिताते हैं। ऐसे में स्‍टेशन पर भीड़-भाड़ हो जाती है। ऐसे में इसके जुर्माना लगाना जरूरी है।



Source link

Leave a Comment